प्रदेश में दो सिस्टम सक्रिय, आज कई जगह बारिश की संभावना

 प्रदेश में दो सिस्टम सक्रिय, आज कई जगह बारिश की संभावना
[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

तोपचंद, रायपुर। छत्तीसगढ़ में लगातार मौसम बदल रहा है। दरअसल प्रदेश में दो तरह के सिस्टम सक्रिय हैं, जिसकी वजह से मौसम में बदलाव हो रहा है। सोमवार को बस्तर के कई हिस्सों में बारिश हुई तो वहीं रायपुर समेत कई शहरों में बादल छाए रहे। इसके अलावा राज्य के अन्य कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ी हैं। ज्यादातर जगहों‌ पर आसमान में बादल रहने के कारण दिनभर मौसम ठंडा रहा। मौसम विज्ञानियों ने संकेत दिए हैं कि मंगलवार को भी बस्तर समेत मध्य छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर पानी गिर सकता है।

Header Ad

प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में सुबह हवा में नमी 40 से 70 फीसदी के बीच रही। राज्य के ज्यादातर हिस्सों में दिन में बादलों की वजह से अधिकतम तापमान सामान्य से काफी कम रहे। दोपहर बाद शाम कुछ जगहों पर बादल घने हुई। पिछले 24 घंटे में राजधानी रायपुर के अलावा धमतरी, गरियाबंद, अंबिकापुर और कोरबा में तेज हवा के साथ गरज-चमक और बौछारें पड़ीं। इसके बाद से गर्मी से राहत मिली है।

लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार पश्चिमी उत्तरप्रदेश से पूर्वी उत्तरप्रदेश, बिहार, उप हिमालयीन पश्चिम बंगाल होते हुए असम तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक एक द्रोणिका है। उत्तर अंदरुनी कर्नाटक के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर चक्रीय चक्रवाती घेरा है। इनकी वजह से प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। 4 मई को एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो जगह गरज-चमक के साथ अंधड चलने की भी संभावना है। प्रदेश के मध्य और उत्तर भाग में अधिकतम तापमान में वृद्धि हो सकती है।

Header Ad

Harish Jangde

http://topchand.com

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
Join Us On WhatsApp