मकर संक्रांति में घर पर बनाए यह लड्डू, स्वाद के साथ सेहत को भी मिलेगा फायदा

 मकर संक्रांति में घर पर बनाए यह लड्डू, स्वाद के साथ सेहत को भी मिलेगा फायदा

नए साल का आगाज हो चुका है। कुछ ही दिनों में मकर संक्रांति भी आने वाली है। इस त्यौहार में लड्डू का भी विशेष महत्व होता है। लगभग सभी घरों में अलग अलग प्रकार के लड्डू तैयार किये जाते है। जानें ऐसे ही कुछ पौष्टिक और स्वादिष्ट लड्डू के बारे में…

Header Ad

तिल के लड्डू

तिल के लड्डू मुख्य तौर पर मकर संक्रांति बनाए जाते हैं। यह स्वादिष्ट लड्डू भूने तिल, गुड़ और केसर के फ्लेवर के साथ बनाया जाता है जिन्हें एक बार खाने के बाद आप दोबारा जरूर मांगेंगे।

मुरमुरे के लड्डू

मुरमुरे को गुड़ की गर्म चाशनी में मिला कर इस लड्डू को तैयार किया जाता है। मकर संक्रांति के दिन तील के साथ मुरमुरे के लड्डू को भी प्रमुख माना जाता है।

करी लड्डू

बेसन में सौंफ डालकर इसका सेव बनाया जाता है। फिर गुड़ की चाशनी में सेव के टुकड़े कर मिलाया जाता है। जब सेव थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसके लड्डू बनाए जाते है। छत्तीसगढ़ में यह अक्सर त्यौहारों और कार्यक्रम में तैयार किये जाते है।

बेसन के लड्डू

बेसन के लड्डू भारत में बहुत ही लोकप्रिय हैं। इन्हें बनाना बेहद ही आसान है। देसी घी और बेसन को कड़ाही में भून लें, फ्लेवर के इसमें इलाइची और चीनी डालकर गोलाकार लड्डू तैयार करें। इनमें आप चाहे तो बादाम भी डाल सकते हैं।

बूंदी के लड्डू

ये एक ऐसे तरह का लड्डू होता है जो शादी और दिवाली के टाइम पर ही घरों में सब से ज्यादा पसंद किया जाता है। वैसे तो आप इसे किसी भी टाइम खाकर अपना मुंह मीठा कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर यह लड्डू काजू, किशमिश, केसर और फ्लेवर के लिए इलाइची डालकर बनाएं जाते हैं।

आटे के लड्डू

आटे के लड्डू भारत में बहुत लोकप्रिय हैं। इन्हें अलग-अलग तरीके से हर भारतीय घर में बनाया जाता है, आटा लड्डू में खूब सारे घी के साथ क्रंची टेस्ट देने के लिए ड्राई फ्रूट्स भी डाले जाते हैं। यह खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं।

नारियल लड्डू

नारियल और खोया को कंडेस्ड मिल्क के साथ पकाया जाता है, काजू और बादाम भरकर इनके छोटे-छोटे लड्डू तैयार किए जाते हैं।

दलिया लड्डू

घी गरम कर के उसमें मेवे तल कर बचें घी में दलिया को भून कर गरम गुड़ के मावा और नारियल बुरादा, तले हुए मेवे, इलायची पाउडर मिला कर हाथों से मसल कर यह लड्डू बनाए जाते है। यह स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिये भी लाभदायक होते है।

सौंठ और मेथी के लड्डू

मेथी के बीज, अदरक या सौंठ, सौंफ और गुड़ से तैयार किए गए लड्डू ख़ासतौर से गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इन लड्डूओं को सर्दियों में खाया जाता हैं।

Header Ad

Shrikant Baghmare

Related post

Open chat
Join Us On WhatsApp