“धान का कटोरा” छत्तीसगढ़ में चावल के आटे से बनने वाले खास व्यंजन

 “धान का कटोरा” छत्तीसगढ़ में चावल के आटे से बनने वाले खास व्यंजन

छत्तीसगढ़ में धान की खेती अधिक होती है।जिसकी वजह से इसे “धान के कटोरा” नाम से देश दुनिया में पहचान मिली हुई है। यहां के लोगों को खाने में चावल जितना प्रिय है उतना ही चावल के आटे से बनने वाले व्यंजन भी लोगों के बीच खासा लोकप्रिय है।

Header Ad

आज हम ऐसे ही कुछ व्यंजनों के बारे में आपको बताएंगे जो चावल के आटे से बहुत आसान तरीके और कम समय में बनाये जा सकते है।

Header Ad

चीला

छत्तीसगढ़ के प्राय: हर घर में नाश्ते में बनने वाला चीला, चावल के आटे को पानी में घोलकर, तवे पर हल्की आंच में तेल से सेंक कर बनया जाता है। इसे नमकीन और मीठे, दोनों ही तरीकों से बनाया जाता है।

फरा 

चावल के आटे से बनने वाले इस व्यंजन में पका हुआ चावल भी मिलाकर बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए आटे में नमक और पानी डालकर गूंधकर, हाथों से रोल बनाकर, भाप से पकाकर तिल-मिर्च से छौंक देकर कर बनाया जाता है। वैसे आप इसे मीठे में भी बना सकते है इसके लिए आपको इसे दूध और शक्कर में पकाना होगा।

मुठिया

चावल के आटे को नमक और पानी डालकर गूंधकर, मुट्ठी से गोल आकार बनाया जाता है। फिर फरा की तरह इसे भी भांप में पकाकर, तिल-मिर्च से छौंक से सेंका जाता है।

धुसका

चावल के आटे को गूंध कर, तेल में हल्की आंच पर सेंकी बनाई गई मोटी रोटी को धुसका कहा जाता है। वहीं चावल के आटे को गुंधने के समय इसमें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया पत्ती को बारीक काटकर मिला कर भी इसे और स्वादिष्ट तरीके से बनाया जा सकता है।

अंगाकर रोटी

चावल के आटे को नमक डालकर पानी से अच्छी तरह गूंधकर हाथ से मोटा फैला कर फिर इसे चूल्हे के अंगार में सेंका जाता है। यह अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में बनाया जाता है।

चउँसेला

इसे बनाने के लिए पानी गरम कर उसे नमक मिलाया जाता है फिर चावल के आटे को उसमें डालकर गूंधा जाता है जिसके बाद पतला बेल कर पूरी की तरह तेल में तला जाता है। इसे टमाटार की चटनी के साथ खाना लोग अधिक पसंद करते है।

तसमई

चावल को दरदरा पीस कर घी में भूनने के बाद गरम दूध में डालकर पकाया जाता है। इसमें चीना के साथ सूखे मेवे भी मिलाए जाते है। यह अक्सर पूजा-पाठ में प्रसाद के रूप में बनाया जाता है। यह भगवान श्रीकृष्ण को बहुत पसंद भोग में से एक है।

Header Ad

Nisha Sharma

Related post

Open chat
Join Us On WhatsApp