राजधानी में 17 मई की सुबह तक लॉकडाउन, अन्य जिले में कही 15, तो कहीं 11 और 12 मई तक

 राजधानी में 17 मई की सुबह तक लॉकडाउन, अन्य जिले में कही 15, तो कहीं 11 और 12 मई तक
[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

तोपचंद, रायपुर। प्रदेश की राजधानी समेत अन्य जिलों में लॉकडाउन की सीमा और बढ़ा दी गई है। रायपुर में 17 मई की सुबह तक लॉकडाउन प्रभारी रहेगा। हालांकि कुछ जिले में 15 मई, तो कुछ जिले में 11 मई और 12 मई तक लॉकडाउन होगा। इस बार जन-जीवन को राहत देने के लिए कुछ हद तक छुट भी होगी।

Header Ad

इस दौरान खाद, बीज, कीटनाशक, कृषि उपकरण की बिक्री और मरम्मत की दुकान। खाद के ट्रकों की आवाजाही, मोहल्लों की राशन दुकान खुलेगी। फल और सब्जी के ठेलों को केवल गली, मोहल्लों में जाकर बेच सकेंगे। सुपर मार्केट और मॉल में अनुमति नहीं है।

कलेक्टरों के आदेश अनुसार दुकानों को खोले बिना दैनिक उपयोग की सामान की होम डिलीवरी की अनुमति होगी। केवल व्यापारिक लेनदेन के लिए बैंक और डाकघर 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खुल सकेंगे। कूरियर सेवा खुल सकेगी। इलेक्ट्रिशियन, प्लम्बर, एसी, कूलर, पंखा, सेनिटरी फिटिंग मरम्मत की दुकानें और घर पर सेवा को भी मंजूरी दी गई है। पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी और आटा चक्की जैसी जरुरत का पूरा ख्याल रखा गया है। 50% कर्मचारियों के साथ रजिस्ट्री कार्यालय भी शुरू होगा। लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग और मनरेगा में मजदूरी के काम जारी रहेंगे।

बीजापुर कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने जिले में लॉकडाउन 12 मई तक बढ़ने का निर्णय लिया है, नारायणपुर कलेक्टर ने जिले में 11 मई तक लॉकडाउन लगाने का फरमान जारी किया है। इस दौरान जिले में किराना, दूध, फल सब्जी की घर पहुंच सेवा की अनुमति रहेगी। पेट्रोल पंप में पासधारियों और कोविड ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को ही पेट्रोल डीजल दिया जाएगा।

रायपुर-दुर्ग जिलों में इन सेवाओं में छूट भी संभावित

रायपुर और दुर्ग जिलों में इनके अलावा भी कुछ सेवाओं में छूट दी जा सकती है। इसमें स्टेशनरी की दुकानों, बाइक की मरम्मत और पंचर बनाने की दुकान, होटल और रेस्टोरेंट से होम डिलीवरी, निजी कंस्ट्रक्शन साइट पर निर्माण गतिविधियां और पैकेजिंग और लांड्री शॉप शामिल हैं।

शाम 5 बजे के बाद कारोबार की अनुमति नहीं

प्रशासन ने यह स्पष्ट किया है कि जिन सेवाओं को छूट दी जा रही है, उन्हें शाम 5 बजे के बाद कारोबार की अनुमति नहीं होगी। इससे केवल मेडिकल स्टोर और पेट्रोल पंप को छूट दी गई है। माल को गोदामों में लाने और गोदामों से ले जाने के लिए रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक का समय निर्धारित है।

रविवार को टोटल लॉकडाउन

सरकार ने कलेक्टरों को जो निर्देश भेजे हैं, उसके मुताबिक रविवार को टोटल लॉकडाउन होगा। यानी रविवार को किसी सेवा को छूट नहीं दी जाएगी। यह आदेश केवल अस्पताल, क्लिनिक, दवा की दुकान, पालतू पशुओं को चारा देने, होम डिलीवरी और पेट्रोल पंप सेवाओं पर लागू नहीं होगा।

Header Ad

Harish Jangde

http://topchand.com

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
Join Us On WhatsApp