बजट-21 में भी किसान शामिल, MSP और APMC को लेकर बड़े ऐलान, क्या अब मान जायेंगे किसान?

 बजट-21 में भी किसान शामिल, MSP और APMC को लेकर बड़े ऐलान, क्या अब मान जायेंगे किसान?

नेशनल,रायपुर | एक तरफ जहाँ देश भर में किसानों का आन्दोलन चरम पर है, वहीँ सरकार भी अपने फैसले से पीछे हटते दिखाई नहीं पड़ रही, दूसरी तरफ आज के बजट सत्र के दौरान केंद्र सरकार ने किसानों के लिए भी एक विस्तृत प्लान तैयार रखा है,  जिनमें MSP प्राइज और APMC मंडियों को भी तवज्जो दिया गया, एक तरह से इसे किसानों को मनाने और विश्वास में लेने का इकोनोमिक्स भी कहा जा सकता है लेकिन सरकार ने बजट में अपनी ओर से इसकी पहल भी की है 

Header Ad

 

Header Ad

MSP के तहत किसानों को 1.5 गुना ज्यादा मूल्य देगी सरकार
न्यूनतम समर्थन मूल्य में किसानों को मिलने वाली राशि में अब 1.5 गुना की बढ़त होगी जाहिर तौर पर ये किसानों के लिए अच्छे संकेत है।
MSP में गेहू किसानों को 75100 करोड़ देगी सरकार
वित्त वर्ष 2021 में किसानों को गेहूं पर 75,100 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया. वित्त मंत्री के मुताबिक़, गेहूं उगाने वाले 43.36 लाख किसानों को एमएसपी के तहत सरकारी ख़रीद से लाभ हुआ, जो संख्या पहले 35.57 लाख थी ।

धान किसानों के लिए 1 लाख 45 हज़ार करोड़
वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा है कि धान की ख़रीद पर 2013-14 में 63 हज़ार करोड़ रुपये खर्च किए गए थे जिसे बढ़ाकर 1 लाख 45 हज़ार करोड़ किया जा चुका है जिससे 1.5 करोड़ किसान लाभान्वित हुए हैं ।
सरकार 5 बड़े कृषि हब बनाएगी
APMC को एग्री इंफ्रा फंड के दायरे में लाया जाएगा. देश में 5 बड़े कृषि फिशिंग हब बनाए जाएंगे।
32 राज्यों में 1 नेशन 1 राशन कार्ड अभियान होगा शुरू

इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके जरिए लाभार्थी पूरे देश में कहीं भी राशन कार्ड के जरिए राशन ले सकते हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि इस योजना के लाभार्थियों की संख्या 69 करोड़ तक जा पहुंची है, जिसमें प्रवासी श्रमिक और अपने परिवार से दूर रहने वाले लोग अधिकतर शामिल हैं. ऐसे लोग दोनों जगहों पर अपने-अपने राशन का दावा कर सकेंगे ।

Header Ad

Badal Singh Thakur

Related post

Open chat
Join Us On WhatsApp