कोरोना वायरस के खात्मे को घर-घर सर्वे करेगा निगम, ज्यादा केस वाले क्षेत्र बनेंगे कंटेनमेंट जोन

 कोरोना वायरस के खात्मे को घर-घर सर्वे करेगा निगम, ज्यादा केस वाले क्षेत्र बनेंगे कंटेनमेंट जोन
[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

तोपचंद, भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई में कोरोना वायरस का खात्मा करने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। बैठक में डिप्टी कलेक्टर प्रियंका वर्मा ने निगम के जोन आयुक्त एवं अधिकारियों की बैठक ली।
इस दौरान डिप्टी कलेक्टर ने बैठक में कहा कि भिलाई में हमें कोरोना वायरस की पूर्णत: रोकथाम के लिए छोटे-छोटे पहलुओं को लेकर कार्य करने की आवश्यकता है।

Header Ad

घर-घर सर्वे के साथ ही हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन वाले क्षेत्र पर विशेष रूप से निगरानी रखी जानी होगी। इन घरों में लक्षण वाले व्यक्तियों की पहचान करना महत्वपूर्ण कार्य है, लक्षण का पता लगते ही उनका कोविड टेस्ट करवाने के निर्देश दिए हैं साथ ही उन्हें इस आधार पर एहतियातन दवाई भी उपलब्ध कराने कहा गया है। कोविड टेस्ट के लिए प्रत्येक जोन क्षेत्र के लिए मोबाइल टीम दी जाएगी, ताकि सर्वे के दौरान लक्षण वाले व्यक्तियों का सेंपल लिया जा सके।

उन्होंने आगे कहा कि जिन भी घरों में केस निकल रहे हैं, उनके आसपास के घरों के व्यक्तियों का सघन सर्वे किया जाए। पॉजिटिव मरीजों एवं व्यक्तियों के प्राइमरी कांटेक्ट की टेस्टिंग भी बेहद आवश्यक है! इस समय सबसे महत्वपूर्ण कार्य स्प्रेडिंग को रोकना है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए हर छोटे-छोटे प्रयास वर्तमान दृष्टिकोण में महत्वपूर्ण है।

सर्वे टीम को मिलेगी पल्स ऑक्सीमीटर, लक्षण वाले व्यक्तियों की ऑन स्पॉट हो सकेगी जांच डिप्टी कलेक्टर प्रियंका वर्मा के निर्देश पर निगम के सर्वे टीम को पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल प्रबंधन को समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए हैं। इसके होने से लक्षण वाले व्यक्तियों का ऑन स्पॉट पल्स एवं ऑक्सीजन लेवल चेक किया जा सकेगा। इस आधार पर उन्हें चिकित्सीय सलाह के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा। साथ ही टीम के पास कोविड जांच के लिए मोबाइल टीम होने से स्पॉट पर ही लक्षण वाले व्यक्तियों का कोरोना जांच किया जा सकेगा। टीम के पास दवाइयां भी उपलब्ध होंगी जिससे लक्षण युक्त व्यक्तियों को उनके रिपोर्ट के इंतजार पर दवाइयां उपलब्ध कराई जा सकेंगी। वही मास्क और सोशल डिस्टेंस तथा हाथों को संक्रमण मुक्त रखने सैनिटाइजर का उपयोग तथा कोविड गाइडलाइन के तहत जागरूकता अभियान प्रसारित किया जाएगा।

Header Ad

Harish Jangde

http://topchand.com

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
Join Us On WhatsApp