छत्तीसगढ़ बजट सत्र: राज्यपाल ने अभिभाषण में सरकार की इन उपलब्धियों को माना महत्वपूर्ण

 छत्तीसगढ़ बजट सत्र: राज्यपाल ने अभिभाषण में सरकार की इन उपलब्धियों को माना महत्वपूर्ण

तोपचंद, रायपुर। राज्यपाल अनुसुइया उइके के अभिभाषण के साथ सोमवार को छत्तीसगढ़ बजट सत्र शुरू हुआ । राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कोरोना महामारी की रोकथाम को ले कर किये गए प्रयास, धान खरीदी जैसे विषयों पर सरकार की तारीफ की ।

Header Ad

उन्होंने कहा कि इस साल महामारी के दौरान प्रवासी मजदूरों को लेकर चिंता, संक्रमण से बचाव जैसी चुनौतियां रहीं । सरकार ने आर्थिक गतिविधियों की गति बनाये रखने की सकारात्मक प्रयास किये ।

Header Ad

उन्होंने सरकार कि तारीफ करते हुए कहा कि सरकार सभी मोर्चों खरी उतरी है ।

सरकार कि उपलब्धियां गिनाते हुए राज्यपाल ने कहा कि 67 लाख से अधिक राशनकार्ड धारी परिवारों को राशन दिया गया, 3.62 लाख हितग्राहियों को रेडी टू ईट पोषण सामग्री दी गई । सरकार के प्रयास से 20,000 महिलाओं को एनीमिया से मुक्ति मिली ।

राज्यपाल ने आगे कहा कि सरकार ने किसानों ने जो वादे किये थे उन सभी वादों को निभाया । 21. 52 लाख किसानों ने धान बेचने के लिए पंजीयन कराया था इनमें से 20. 53 लाख किसानों ने धन बेचा । छत्तीसगढ़ 95.40 प्रतिशत किसानों का धान खरीदने वाला देश का पहला राज्य बना ।

सरकार द्वारा 92 लाख मेट्रिक टन धान खरीदी पर उन्होंने कहा कि यह किसी चमत्कार से कम नहीं है। राज्य में 725 नई समितियां पंजिकृत की गई हैं । विकासखंडों में फूड पार्क और प्रसंस्करण केंद्र की स्थापना की जा रही है । राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के तहत तीन किश्तें दी जा चुकी हैं और इसी वित्तीय वर्ष में चौथी किश्त दी जाएगी ।

राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन के कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है, मंगलवार को इस पर चर्चा होगी ।

पढ़ें राज्यपाल का पूरा अभिभाषण:

Rajyapal Abhibhashan 22 Feb 2021 Inner page

Header Ad

Shrikant Baghmare

Related post

Open chat
Join Us On WhatsApp