विधानसभा ब्रेकिंग : सत्ता में आने के बाद कांग्रेस सरकार ने दो साल में लिया 36 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज

 विधानसभा ब्रेकिंग : सत्ता में आने के बाद कांग्रेस सरकार ने दो साल में लिया 36 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज

तोपचंद, रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने पिछले दो साल में 36,000 करोड़ से ज्यादे का कर्ज लिया है। यह जानकारी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा सत्र के प्रश्न काल के दौरन उठाये गए एक सवाल के जवाब में दिया है।

Header Ad

दरअसल, बीजेपी विधायक शिवरतन शर्मा  ने सदन में सवाल किया था कि राज्य सरकार ने साल 2018 से 2020 तक किन-किन एजेंसियों के माध्यम से कितना कर्ज लिया है।

Header Ad

इसके जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उत्तर दिया – भारतीय रिजर्व बैंक के माध्यम से बाजार ऋण, नाबार्ड की ग्रामीण अधोसंरचना विकास निधि, केन्द्र सरकार के माध्यम से जीएसटी ऋण और एशियन डेवलपमेंट/विश्व बैंक से कुल 36,170 करोड़ ऋण लिया है।

शिवरतन शर्मा ने इस पर कहा कि इस प्रश्नोतरी में नेता प्रतिपक्ष के सवाल के जवाब में सरकार ने कहा है कि 41 हज़ार 239 करोड़ का क़र्ज़ लिया गया? सरकार का सही जवाब कौन सा है? मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि सवालों को लेकर यदि कोई भ्रम है तो सदन की प्रश्न एवं संदर्भ समिति में जाए। मुख्यमंत्री के जवाब पर सदन में विपक्ष ने आपत्ति जताई।

बीजेपी विधायक शिवरतन शर्मा ने पूछा राजस्व व्यय और पूँजीगत व्यय कितना किया गया? इस पर भूपेश बघेल ने अपने जवाब में कहा कि, यह बता पाना मुमकिन नहीं है। सरकार ज़रूरत के हिसाब से राशि खर्च करती है। शिवरतन शर्मा ने इस पर पूछा कि राज्य सरकार के क़र्ज़ लेने की अधिकतम सीमा क्या है? भूपेश बघेल में कहा कि जीएसडीपी का 25 फ़ीसदी तक क़र्ज़ लिया जा सकता है। राज्य सरकार ने अभी 20 फ़ीसदी तक क़र्ज़ लिया है।

देखिए सरकार की ओर से दी गई माहवार जानकारी 

 

Header Ad

Shrikant Baghmare

Related post

Open chat
Join Us On WhatsApp